Translate

मंगलवार, 28 अप्रैल 2020

सनातन धर्म की आतंरिक चुनौतियाँ




सनातन धर्म के लिए दो प्रमुख चुनौतियाँ वर्तमान समय में हमारे लिए विकराल रूप धारण करती जा रही हैं जिनका उल्लेख मैं अपने इस ब्लॉग में करने जा रहा हूँ। जिनमें से प्रथम है विलुप्त होती प्राचीन पूजा पद्धति और द्वितीय है परंपरा से दीक्षित धर्म गुरुओं का अभाव।

पूजा पद्धति -

देवी दुर्गा द्वारा महिषासुर से युद्ध को नाट्य रूप में प्रदर्शित करने के लिये बनाया गया 'डांडिया रास' जिसमें कभी शुद्ध भक्ति भाव समाहित हुआ करता था वह कब प्रेमी जोड़ों के मिलन का आयोजन बनकर रह गया हमें ज्ञात ही नहीं रहा।

वर्ष भर अच्छी वर्षा के लिये इंद्र आदि देवताओं के लिये यज्ञ द्वारा नवीन अन्न भेंट करने के लिये मनाया जाने वाला होली पर्व , जिसमें नगर तथा गाँव के हर चौराहों पर बड़े-बड़े यज्ञों का आयोजन हुआ करता था, कब हुड़दंगों से सरोबार हो गया हमें ज्ञात ही नहीं रहा।

रात्रि भर जागरण करते हुए दुर्गा सप्तशती तथा वेदोक्त देवी सूक्त के उच्च कोटि के मंत्रो द्वारा भगवती दुर्गा की उपासना करके प्रातः यज्ञ करके उनको आहुति प्रदान करने वाला तथा 9 दिनों तक शरीर में स्थित 9 चक्रों के भेदन के पश्चात सिद्धि प्राप्ति के लिये शास्त्रों में वर्णित 'नवरात्रि' का शुभ मुहूर्त कब फिल्मी संगीत पर आधारित भौंडे संगीत का आयोजन (जागरण) बनकर रह गया हमें ज्ञात ही नहीं रहा।

ब्रह्मांड में दो महा प्रलयंकारी शक्तियों के मिलन का सिद्ध मुहूर्त 'महाशिवरात्रि' जिसमें हम रात्रि जागरण करके उच्च कोटि के मंत्रो द्वारा शिव-शक्ति की सम्मलित शक्ति को एक साथ आत्मसात किया करते थे, कब 'भोले की बारात' बनकर रह गया, हमें ज्ञात ही नहीं रहा।

गोपनीय और दुर्लभ सिद्धियों की प्राप्ति के लिए शास्त्रों में वर्णित अत्यन्त सिद्ध मुहूर्त ( दीपावली ) कब विस्फोटक पदार्थों से विस्फोट करके प्रकृति के कण-कण में सूक्ष्म रूप में व्याप्त ब्रह्म चेतना को आहत करके उसे कुपित करने, मदिरापान और जुआ खेलने का पर्व बनकर रह गया, हमें ज्ञात ही नहीं रहा।

ऐसे अनेक उदाहरण आज मिल जाएंगे जिससे ज्ञात होता है कि भक्ति काल और उसके पश्चात हमारी पूजा पद्धति में किस प्रकार से विकृति आयी है जिसके कारण कभी अंतरिक्ष को भी अपने प्रलयंकारी शस्त्रों की टंकार से हिलाकर रख देने वाला 'हिन्दू' आज अपने ग्रन्थों में वर्णित मंत्रो की शक्ति से अज्ञान रहकर जीवन और मृत्यु के बीच रगड़ने को विवश है।


परंपरा से दीक्षित धर्म गुरुओं का आभाव-

हिंदुओं का सबसे बड़ा दुर्भाग्य यह है कि यदि परपंरा प्राप्त कुछ गिने-चुने धर्म गुरुओं को छोड़ दिया जाये तो उन्हें उनके ही धर्मगुरुओं ने कभी धर्म का सही स्वरूप समझाया ही नहीं अन्यथा आज धर्म के विषय में बोलने के लिए अनाधिकृत (जिसको अधिकार न प्राप्त हो) लोग अपनी चोंच न खोल रहे होते।

जिन हिंदुओं के 99% देवी-देवता अपने हाथों में विध्वंसकारी अस्त्र-शस्त्र धारण करके निरंतर यह संदेश देते हों कि दुष्ट, दुराचारी, विधर्मी आसुरी शक्ति वाले दुष्टों का वध करना पुण्य कार्य है पाप नहीं, उन्ही हिंदुओं को उनके धर्म गुरुओं ने केवल भक्ति का पाठ पढ़ाकर सनातन धर्म के साथ जो अन्नाय किया है उसका भुगतान हमारी आने वाली पीढ़ियों को करना होगा।

यहां तक भी ठीक था परंतु अब स्थिति यह है कि भक्ति काल और उसके पश्चात सनातन धर्म में कुकुरमुत्तों की भांति ऐसे अनेक सम्प्रदाय उग आये हैं जिनका उद्देश्य केवल अपने-अपने गुरुओं का महिमा-मंडन करना और अपने भक्तों को उन्हीं गुरुओं के इर्द-गिर्द भटकाये रखना है, जिससे उनके चंदे की दुकानें चलती रहें फिर चाहे धर्म की कितनी ही हानि क्यों न हो जाये।

इन सम्प्रदायों द्वारा चलाये गये ब्रेन वाशिंग प्रोग्राम से उनके चेलों की स्थिति इतनी विकराल हो चुकी है कि आप चाहे उनके समक्ष ईश्वर को कुछ भी कह लें परंतु यदि उनके सम्प्रदाय के गुरु के लिए आपने कुछ भी लिख दिया अथवा कह दिया तो वह आप पर झुंड लेकर टूट पड़ेंगे।

इनके अनुयायी संख्या बल में इतने अधिक हो चुके हैं कि हैं कि अनेक सरकारों को भी इनके वोट बैंक के कारण इनके समक्ष झुकना पड़ता है ।

यह तो निश्चित है कि मानव द्वारा निर्मित सब कुछ नष्ट हो जाना है फिर वह चाहे वह कोई पंथ हो, मजहब हो अथवा सम्प्रदाय ! शेष रहना है तो केवल ईश्वर द्वारा निर्मित धर्म और ज्ञान ! परंतु जब तक ऐसा नहीं हो जाता, तब तक हम इन पंथों, सम्प्रदायों तथा उनके अनुयायियों द्वारा सनातन धर्म में किये जा रहे अतिक्रमणों और उनकी सीमाओं के उल्लंघनों को झेलने के लिए विवश हैं।

(शिवार्पणमस्तु)


Astrologer Manu Bhargava

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें