Translate

मंगलवार, 22 सितंबर 2020

आत्महत्याओं का कारण बनेगी चंद्र-केतु युति

 


अपने इस ब्लॉग के माध्यम से मैं अपने सभी ज्योतिषी बंधुओं का ध्यान इस ओर आकर्षित करना चाहूंगा-

आप सभी जानते हैं कि जब-जब गोचर में चंद्र-केतु, चंद्र-राहु, चंद्र-शनि का योग बनता है अथवा अमावस्या (क्षीण चंद्र) के आसपास का समय होता है, तब-तब जातकों को घोर मानसिक कष्टों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में यदि जातकों की दशा-अंतर्दशा भी अशुभ ग्रहों की चल रही होती है अथवा वह शनि की अशुभ ढैया-साढ़े साती के प्रभाव में होते हैं तो उनके मन में आत्महत्या करने तक के विचार आने लगते हैं।

अब से डेढ़ वर्ष पूर्व जब राहु, चंद्रमा की राशि कर्क में स्थित थे तब हम सभी ने देखा कि कर्क राशि में राहु के संचार के उन 18 महीनों में गोचर में जब-जब चंद्र-राहु का योग बना तब-तब विश्व भर में कितनी आत्महत्या हुईं।

आज वही समस्या फिर हमारे समक्ष उत्पन्न होने जा रही है जब 23 सितम्बर को राहु-केतु राशि परिवर्तन कर लेंगे। राहु वृष तथा केतु चंद्रमा की नीच राशि वृश्चिक में प्रवेश हो जाएंगे। ऐसे में, गोचर में चंद्रमा 12 अप्रैल 2022 तक, जब-जब अपनी नीच राशि वृश्चिक में प्रवेश करेगा वहां वह पहले से ही स्थित केतु के पाप प्रभाव की चपेट में भी आ जायेगा।

जरा विचार करिये ऐसे में उन सवा दो दिनों में जातक के मन की स्थिति क्या होगी ? ऐसे में जिन जातकों की जन्म-कुण्डली में पहले से ही चंद्रमा नीच राशि में अथवा पाप ग्रहों के प्रभाव में हुआ और उनकी दशा-अंतर्दशा भी अशुभ ग्रहों की चल रही हुई तो क्या वह जातक उन सवा दो दिनों में आत्म-हत्या का प्रयास नहीं करेंगे ?

अतः आगामी डेढ़ वर्ष सभी ज्योतिषियों को यह ध्यान रखना होगा कि ऐसे जातकों को वह किस प्रकार से डिप्रेशन की स्थिति से बाहर निकाल सकते हैं और उनका जीवन बचा सकते हैं ।

यहां मैं सभी पाठकों को और विशेषकर मानसिक रोगियों के लिये आत्म-हत्या की इच्छा से बचने के लिए कुछ उपायों को बताने जा रहा हूँ, ज्ञानीजन कृपया गहनता से संदेश को समझें...

1- जन्म-कुंडली में मन का कारक चंद्रमा यदि शुभ स्थानों का स्वामी हो अथवा अत्यधिक पाप प्रभाव में हो तो उत्तम प्रकार का 'सच्चा मोती' और चांदी धारण कर लें तथा जिन पाप ग्रहों ने चतुर्थ भाव, चतुर्थेश एवं चद्रमा को पीड़ित किया हुआ हो उनकी शांति करवा लें।

2- किसी अच्छे मनोचिकित्सक के पास जाकर अपनी चिकित्सा करवा लें तथा उनके द्वारा दी गयी औषधियों का सेवन करें।

3- किसी आध्यात्मिक धर्म गुरु की शरण में चले जायें और उनके सानिध्य में योग-ध्यान करें।


4- कभी भी अकेले न रहें, हमेशा मित्रों, बन्धु-बांधवों के साथ भीड़ में रहें और स्वयं को व्यस्त रखने के लिए हमेशा कुछ न कुछ करते रहें।

5- नशीली वस्तुओं के प्रयोग से स्वयं को दूर रखें। 

6- भगवान शंकर के मंत्रों के जाप से अपने 'सोम चक्र' को जाग्रत कर लें, जिसमें अमृत छुपा हुआ है।

"शिवार्पणमस्तु"

-Astrologer Manu Bhargava

1 टिप्पणी: